जीवों के लिए पोषण क्यों अनिवार्य है हिंदी में

जीवों के लिए पोषण क्यों अनिवार्य है - पोषण पोषक तत्वों को प्राप्त करने, जीवित रहने और प्रजनन करने के साथ-साथ शरीर के कार्यों को पुन: उत्पन्न करने और बनाए रखने के बारे में है। मैक्रोन्यूट्रिएंट्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स हैं। जबकि मैक्रोन्यूट्रिएंट कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन हैं, माइक्रोन्यूट्रिएंट खनिज और विटामिन हैं।
जीवों के लिए पोषण क्यों अनिवार्य है Poshan kyon aniwary hai


कार्बोहाइड्रेट: शहद, फल और सादे सुक्रोज। स्टार्च भी एक चीनी है, लेकिन यह अत्यधिक इंसुलिन को उत्तेजित करता है। सुक्रोज या चीनी में फ्रुक्टोज मधुमेह के रूप में ग्लूकोज नहीं होने पर भी ऊर्जा के लिए चयापचय किया जा सकता है। रे पीट के शब्दों में: "फ्रुक्टोज ग्लूकोज द्वारा इंसुलिन की उत्तेजना को रोकता है, इसलिए इसका मतलब है कि स्टार्च के स्थान पर साधारण चीनी, सुक्रोज (एक डिसाकाराइड, ग्लूकोज और फ्रुक्टोज से युक्त) खाने से वसा को स्टोर करने की प्रवृत्ति कम हो जाएगी।" जटिल कार्बोहाइड्रेट, "शर्करा के बजाय, मोटापे को बढ़ावा देने के लिए एक उचित तरीका है। स्टार्च का सेवन, इंसुलिन बढ़ाकर और रक्त शर्करा को कम करके, भूख को उत्तेजित करता है, जिससे एक व्यक्ति को अधिक खाने के लिए होता है, इसलिए वसा उत्पादन पर प्रभाव तब से अधिक बड़ा हो जाता है। समान मात्रा में चीनी और स्टार्च खाए जाते हैं। मोटापा फिर एक अतिरिक्त शारीरिक कारक बन जाता है, वसा कोशिकाएं एक भड़काऊ स्थिति के अनुरूप कुछ बनाती हैं। उच्च कार्बोहाइड्रेट आहार और यहां तक ​​कि उच्च स्टार्च आहार के साथ कुछ भी गलत नहीं है। टी अच्छे स्वास्थ्य के लिए असंगत है, लेकिन जब बेहतर खाद्य पदार्थ उपलब्ध होते हैं, तो उन्हें स्टार्च के बजाय उपयोग किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, फलों के अनाज के अलावा कई फायदे हैं, एस के बीच का अंतर। ugar और स्टार्च। ब्रेड और पास्ता की खपत मधुमेह की घटना के साथ दृढ़ता से जुड़ी हुई है, फल की खपत का एक मजबूत उलटा जुड़ाव है। "

वसा: संतृप्त, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा होते हैं। पॉलीअनसेचुरेटेड वसा के कारण कैंसर, मधुमेह, मोटापा, तनाव, ऑक्सीडेटिव क्षति, थायराइड थायराइड, सूजन में वृद्धि होती है। दूसरी ओर, संतृप्त वसा में पॉलीअनसेचुरेटेड वसा, तनाव को कम करने, मोटापे को रोकने, थायराइड हार्मोन के उत्पादन में सुधार और कोशिका में थायराइड हार्मोन परिवहन, थायराइड के लिए ऊतकों की प्रतिक्रिया, तनाव प्रतिक्रियाओं को समाप्त करने आदि के सटीक विपरीत प्रभाव होते हैं, मक्खन खाएं। , नारियल तेल और भेड़ का बच्चा वसा, और कुसुम और सोया तेल, मार्जरीन, और पोर्क वसा जैसे वाणिज्यिक वनस्पति तेलों से बचें।

प्रोटीन: अंडे, अंग मांस, दूध और पनीर, जिलेटिन, और आलू।

खनिज: कैल्शियम, सोडियम क्लोराइड (नमक), मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, आदि।

विटामिन: विटामिन ए, विटामिन बी 3, विटामिन बी 6, विटामिन के, और विटामिन डी, आदि।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ